Indian Railways News => Topic started by irmafia on Jun 12, 2012 - 06:00:17 AM


Title - बुलेट टे्रन की योजना ने पकड़ी रफ्तार
Posted by : irmafia on Jun 12, 2012 - 06:00:17 AM

मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल कॉरिडोर को केंद्र की हरी झंडी

हाईस्पीड रेल कॉरिडोर के अन्य प्रस्ताव दिल्ली-जयपुर-अजमेर-जोधपुर दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर दिल्ली-आगरा-लखनऊ-इलाहाबाद-पटना पुणे-मुंबई-अहमदाबाद हैदराबाद-दोरनाकल-विजयवाड़ा-चेन्नई हावड़ा-हल्दिया-चेन्नई-बंगलुरू-कोयंबटूर-त्रिवेंद्रम

चीन और जापान जैसे देशों में दौडऩे वाली तेज रफ्तार बुलेटट्रेन जल्द ही हमारे लिए भी हकीकत बन सकती है। केंद्र सरकार ने मुंबई और अहमदाबाद के बीच बनने वाले हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। देश के दो प्रमुख वाणिज्यिक केंद्रों को जोडऩे वाली यह ट्रेन मौजूदा सात घंटे के सफर को मात्र ढाई घंटे में पूरा करेगी।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 492 किलोमीटर लंबे मुंबई-अहमदाबाद रेल मार्गपर देश की पहली बुलेट ट्रेन चलेगी क्योंकि इस कॉरिडोर के प्रस्ताव को हाल ही में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में हरी झंडी मिल चुकी है। प्रस्ताव 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली ट्रेन से दिल्ली और अहमदाबाद के बीच काफी ज्यादा सफर करने वाले यात्रियों का समय काफी बचेगा। फिलहाल सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन दूरंतो मुंबई से अहमदाबाद पहुंचने में 7 घंटे का समय लेती है।

अधिकारी ने यह भी बताया कि इस कॉरिडोर का विस्तार बाद में पुणे तक किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 60,000 करोड़ रुपये है जिसको पूरा करने के लिए रेलवे विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहा है। एक विकल्प तो निजी-सार्वजनिक भागीदारी (पीपीपी) का मॉडल है। दूसरा विकल्प किसी देश को इस प्रोजेक्ट में भागीदार बनाना है। इस प्रोजेक्ट के लिए पूंजी जुटाने के रास्ते पर अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

दुनिया में जापान, जर्मनी, फ्रांस और चीन जैसे कई प्रमुख देश हैं जो हाई स्पीड ट्रेन की टेक्नोलॉजी के लिए प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा कई और प्रस्ताव हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के हैं जिन पर रेलवे प्री-फिजिबिलिटी स्टडी करवा चुका है। 2012-13 के रेल बजट में दिल्ली-जयपुर-अजमेर-जोधपुर कॉरिडोर के प्रस्ताव पर ऐसी स्टडी की बात कही गई थी।