Indian Railways News => | Topic started by riteshexpert on Aug 20, 2012 - 00:01:37 AM |
Title - फेसबुक पर नहीं सुनी जातीं रेलयात्रियों की शिकायतेंPosted by : riteshexpert on Aug 20, 2012 - 00:01:37 AM |
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नई दिल्ली : यात्रियों की शिकायतों का तुरंत निपटारा करने तथा टीटीई की अवैध कमाई पर लगाम कसने के लिए रेलवे ने पिछले वर्ष दिसंबर में खुद को फेसबुक से जोड़ तो लिया, लेकिन अब रेलवे अधिकारी इस ओर झांकने को तैयार नहीं हैं। आलम यह है कि फेसबुक पर रेलवे की इस साइट को खुलने में काफी वक्त लगता है। यदि खुल भी जाए तो इस पर दर्ज यात्रियों की शिकायतों पर न तो कोई कार्रवाई होती है और न ही उसके संबंध में कोई जानकारी दी जाती है। सबसे ज्यादा परेशानी करंट सीट की जानकारी लेने में होती है। काफी मशक्कत के बाद खुले इस साइट पर लोग जब तक करंट सीट की जानकारी लेते हैं, तब तक वह सीट कोई और यात्री बुक करवा चुका होता है, या फिर ट्रेन स्टेशन से खुल चुकी होती है। ज्ञात हो कि करंट सीट का पता आरक्षण चार्ट तैयार होने के बाद चलता है। फेसबुक पर महेश पांडेय ने करीब एक महीना पहले करंट सीट की जानकारी न मिलने की शिकायत की थी, लेकिन अबतक इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जबकि इसे फेसबुक से जोड़ने के वक्त रेलवे अधिकारियों का दावा था कि यहां से की गई शिकायतों का समाधान तुरंत किया जाएगा, साथ ही लोगों को यह भी बताया जाएगा कि कौन सी ट्रेन किस प्लेटफार्म से खुल रही है। इसके अलावा करंट टिकट की जानकारी भी दी जाएगी। प्लेटफार्म पर ट्रेनों की स्थिति की जानकारी नई दिल्ली तथा पुरानी दिल्ली स्टेशन से आगे नहीं बढ़ सकी, जबकि इसे पूरे दिल्ली मंडल से जोड़ने की योजना थी। वहीं करंट टिकट की जानकारी लेकर लोगों के टिकट आरक्षण काउंटर पर पहुंचने से पहले ही टिकट बिक चुका होता है। यात्री करंट टिकट को ई-टिकट से जोड़ने की काफी समय से मांग कर रहे हैं। रेलवे दिल्ली मंडल के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी वाईएस राजपूत ने जल्द ही इन समस्याओं को दूर करने का आश्वासन दिया है। |