Indian Railways News => | Topic started by railgenie on Jul 17, 2012 - 15:00:38 PM |
Title - फिर मंडराया रेलवे ट्रैक पर खतराPosted by : railgenie on Jul 17, 2012 - 15:00:38 PM |
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कोसी नदी के बढ़ते जल स्तर से सहरसा- मानसी रेलखंड के फेनगो हॉल्ट के समीप बीते दिनों से जारी कटाव का रूख बदला किन्तु पानी का दबाव पटरी पर बढ़ने लगा है। इससे रेलवे के अभियंताओं की बेचैनी बढ़ गयी है। कटाव हर रोज स्थान बदल रहा है। कटाव पहले 15-6 किलोमीटर से शुरू हुआ। यहां नदी रेलवे ट्रैक से मात्र दो मीटर की दूरी पर रह गया था। ट्रैक को कटाव से बचाने के लिए स्पर बनाकर कटाव के रूख को मोड़ा गया। इसके बाद कटाव 15-8 किलोमीटर की ओर शिफ्ट कर गया और रेल अधिकारियों को राहत मिली। इस बीच जोरदार बारिश के बाद नदी के जलस्तर में वृद्धि रेलवे ट्रैक पर पानी का दबाव बढ़ गया है। इसके साथ ही से 15-6 पर बनाए गए स्पर पर नदी का कटाव शुरू हो गया। स्पर कटने के बाद फिर से रेलवे ट्रैक पर कटाव शुरू हो सकता है। हालांकि रेल अभियंता और मजदूर रात दिन एक कर ट्रैक को कटाव से बचाने में जुटे हुए हैं। जानकारों के अनुसार स्पर कटा तो फेनगो हॉल्ट की दिशा में रेलवे ट्रैक कटाव को भेट चढ़ जायेगा और कोसी क्षेत्र के लोगों का पटना से संपर्क भंग हो जायेगा। मंडल रेल अभियंता समस्तीपुर के सौरभ कुमार मिश्र ने बताया कि कटाव निरोधी कार्य दिन रात शिफ्ट के हिसाब से चल रहा है। 15/7-8 किलो मीटर के समीप नदी की धारा मोड़ने हेतु एक स्पर निर्माण के लिए बोल्डर क्रेट भरा जा रहा है। कटाव स्थल पर सीनियर सेक्शन इंजीहनयर हरिशंकर प्रसाद सिंह कैंप कर रहे हैं। |