Indian Railways News => | Topic started by puneetmafia on Jul 18, 2012 - 06:00:06 AM |
Title - अब एसएमएस से रेलवे की शिकायतों का निपटाराPosted by : puneetmafia on Jul 18, 2012 - 06:00:06 AM |
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बठिंडा: रेलवे में सफर के दौरान या रेलवे परिसर में किसी भी प्रकार की शिकायत को लेकर यात्रियों को अधिकारियों के पास जाकर गुहार नहीं लगानी पड़ेगी। अपने मुसाफिरों को परेशानी व उनका समय बचाने और शिकायतों के निवारण के लिए उत्तर रेलवे ने एसएमएस योजना शुरू की है। इसके तहत शिकायत दर्ज करवाने के बाद यात्रियों को रेलवे की ओर से तुरंत रिस्पांस दिया जाएगा। रेलवे की नई योजना से यात्रियों के अधिकारियों के पास जाने का झंझट खत्म होगा। विभाग की ओर से यात्री की ऑन रिकार्ड शिकायत व रिस्पांस से शिकायतों पर नकेल कसेगी। बता दें कि आए दिन करोड़ों लोग ट्रेनों के माध्यम से एक से दूसरे स्थान तक सफर करते हैं। इस कारण सफर के दौरान या रेलवे स्टेशनों पर रेलवे मुलाजिमों से होने वाली शिकायतें ज्यादातर यात्री नजरअंदाज कर देते हैं। यात्रियों को बेहतर सेवा देने के लिए संकल्पबद्ध रेलवे ने ग्राहकों की शिकायतों के निपटारे के लिए एसएमएस योजना को शुरू किया है। इसके तहत विभाग की ओर से 97176-30982 जारी किया गया है। इस पर यात्री अपनी शिकायत मैसेज से दर्ज करवा सकते हैं। विभाग की योजना के तहत शिकायत करने वाले यात्रियों को तुरंत रिस्पांस दिया जाएगा। शिकायत संबंधी तुरंत जरूरी कदम उठाए जाएंगे। शिकायत के दौरान अगर यात्री के मैसेज में कोई दिक्कत होगी तो आधे घंटे के भीतर नई दिल्ली स्थित रेलवे के कंट्रोल रूम पर तैनात मुलाजिम बकायदा संबंधित यात्री को फोन कर शिकायत दूर करेंगे। -------------- यात्रियों को समर्पित है योजना इस संबंध में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक वीके गुप्ता ने बताया यात्रियों की शिकायतों के तुरंत निवारण के लिए एसएमएस योजना काफी कारगर सिद्ध होगी। यात्री रेलवे की नब्ज है, लिहाजा आगे भी यात्रियों की सुविधाओं के लिए प्रयास होते रहेंगे। |